भारत एक ऐसी भूमि है जहां अलग संस्कृति, परंपराओं और धर्मों के लोग रहते हैं। हमारे देश में कई ऐसी आश्चर्यजनक चीजें हैं जिसे देखकर लोग हैरान रह जाते हैं। आज हम उन्हीं चीजों के बारे में बात करेंगे।

1. हैंगिंग पिलर, आंध्र प्रदेश

भारत में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल हौ। भगवान शिव को समर्पित यह मंदिर अपने प्रसिद्ध तैरते स्तंभ के कारण भारत के सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है। आंध्र प्रदेश के इस मंदिर में 70 खंभों में से एक हवा के बीच में लटका हुआ है, यानी बिना सहारे के मौजूद है। लोग मंदिर में आते हैं और खंभे के नीचे की वस्तुओं को पास करते हैं।





2. मिनी डेजर्ट तलकड़, कर्नाटक





कर्नाटक के चामराजनगर जिले में कावेरी नदी के तट पर स्थित, रेत में दबा एक गाँव है। माना जाता है कि तलकड़ में एक बार लगभग 30 मंदिर थे, जिनमें से 5 लिंगम हैं जो भगवान शिव के 5 चेहरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव के एक विधवा भक्त ने एक बार भूमि को श्राप दिया था, जिसके बाद गांव इस अजीब रेगिस्तान और भारत में एक रहस्यमय जगह में बदल गया, जहां कावेरी नदी रहस्यमय तरीके से एक चक्करदार भँवर में बदल जाती है।

3. जुड़वां बच्चों की कहानी कोडिन्ही, केरल





केरल के मलप्पुरम में इस सामान्य गांव की असाधारण बात ये है कि गांव के हर व्यक्ति को जुड़वा बच्चे होते हैं। कोडिन्ही में 200 से अधिक जुड़वा और दो सेट ट्रिपल हैं। यहां तक की कोडिन्ही की महिलाएं जिनकी शादी गांव के बाहर होती है, उनके भी जुड़वां या तीन बच्चे होते हैं।

4. लेविटेटिंग स्टोन में शिवपुर, महाराष्ट्र



हज़रत कमर अली दरवेश दरगाह कोई असामान्य दरगाह नहीं है। मंदिर भारत में रहस्यमय स्थानों में सूचीबद्ध है और इस एक विशेष चट्टान के लिए जाना जाता है जिसका वजन 70 किलोग्राम है और इसे केवल एक ही माध्यम से उठाया जा सकता है। चट्टान को उठाने के लिए, 11 लोगों को इसके चारों ओर इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है। इसे अपनी तर्जनी से छूते हैं, और जोर से उस संत का नाम पुकारते हैं जिसने उस पर श्राप दिया था, जिसके बाद पत्थर हवा में जादुई रूप से ऊपर उठता है! पत्थर को किसी और तरीके से नहीं उठाया जा सकता, चाहे वह कितना भी मजबूत क्यों न हो।

5. घर में एक दरवाजा नहीं है, शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र




अहमदनगर से 35 किमी दूर स्थित एक छोटा सा गांव शनि शिंगणापुर अपने शनि मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। लेकिन यह सब इस गांव के बारे में प्रसिद्ध नहीं है। यह धार्मिक कारणों से भारत में घूमने के लिए सबसे रहस्यमय स्थानों में से एक है। इस गाँव के किसी भी घर, स्कूल और यहाँ तक कि व्यावसायिक इमारतों में भी कोई दरवाजा या चौखट नहीं है। इसके अलावा यहां अब तक एक भी अपराध की सूचना नहीं मिली है।

6. ग्रेविटी डिफाइन पैलेस, लखनऊ, उत्तर प्रदेश





18 वीं शताब्दी की एक आश्चर्यजनक रचना, बड़ा इमामबाड़ा, भारत के सबसे रहस्यमय ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। इस स्मारक का केंद्रीय धनुषाकार हॉल लगभग 50 मीटर लंबा और लगभग 3 मंजिला ऊंचा है। यहां के दीवारों की खास बात ये है कि एक पिलर पर आप फुसफुसा कर बोलेंगे तो दूसरे पिलर से आवाज सुनाई देगी।

7. लाल बारिश इडुक्की, केरल



इडुक्की में लाल रंग की बारिश पहली बार 25 जुलाई, 2001 को हुई थी, और 2 महीने तक हुई। यह लाल बारिश, जब स्थानीय लोगों द्वारा जमा किया गया था।

8. ज्वाला जी मंदिर, कांगड़ा की अमर ज्वाला





ज्वाला जी मंदिर कांगड़ा जिले में निचले हिमालय में स्थित एक पवित्र मंदिर है, जो देश के अन्य ज्वाला जी मंदिरों के समान है। फिर क्यों, इसे भारत में रहस्यमय स्थानों में सूचीबद्ध किया गया है। इस मंदिर के अंदर एक लौ रहता है जो 100 वर्षों से लगातार जल रहा है।

9. रामेश्वरम, तमिलनाडु के तैरते हुए पत्थर




तमिलनाडु में रामेश्वरम हिंदू पौराणिक कथाओं में बहुत महत्व रखता है, क्योंकि यह वह स्थान है, जहां रामायण के अनुसार, भगवान राम की वानर सेना ने श्रीलंका के लिए पूरे रास्ते तैरते पत्थरों का एक पुल बनाया था। लेकिन इस पुल के बारे में कुछ और भी है जो इस जगह को भारत की सबसे रहस्यमय जगहों में से एक बनाता है। रामायण के अनुसार, पुल पत्थरों से बनाया गया था जो एक बार भगवान राम का नाम लिखे जाने के बाद बचा रहेगा। जैसा कि यह पता चला है, यह सिर्फ एक कहानी नहीं थी। पुल वास्तव में ऐसे पत्थरों से बना था, क्योंकि वे अभी भी यहाँ के आसपास पाए जाते हैं और रामेश्वरम में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण हैं।

10. कुलधरा गांव, राजस्थान





लगभग 200 साल पहले, कुलधरा 1,500 से अधिक पालीवाल ब्राह्मणों का घर था, जो एक ऐसे समुदाय के वंशज थे जो यहां पांच शताब्दियों से अधिक समय से रह रहे थे। हालांकि, एक दिन, पूरी आबादी जिसमें 85 गांवों के निवासी शामिल थे वो रात भर में भाग गए। लोककथाओं के अनुसार, कुलधरा के लोगों ने न केवल गाँव को वैसे ही छोड़ दिया, बल्कि उन्होंने भविष्य में किसी भी तरह की बस्तियों को मना करते हुए इसे एक अभिशाप के साथ छोड़ दिया।