हिमाचल प्रदेश कई कारणों से बैकपैकर की खुशी है। हिमाचल प्रदेश में ऐसे कई स्थान हैं जहां ठहरने की लागत एक दिन में 1000 रुपये से कम है, जिसका अर्थ है कि आप वहां अधिक समय तक रह सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं उन जगहों के बारे में जहां आप घूमने जा सकते हैं।

1. मैकलोड गंज



बढ़िया मौसम, अद्भुत नज़ारे और सुंदर कैफ़े है। यहां आप 7-10 दिन की यात्रा के लिए जा सकते हैं। यहां आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं। धर्मकोट के अधिकांश होटल बहुत ही सस्ता है।

2. खीरगंगा



पार्वती घाटी में बरशैणी, खीरगंगा से 4 घंटे का ट्रैक अपने अद्भुत गर्म पानी के झरने और बर्फ से ढके पहाड़ों के सुंदर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है। यहां कई सस्ते धर्मशाला है जहां आप रह सकते है।

3. तोष



पार्वती घाटी का एक सुंदर सा गाँव है जहां लोग ट्रेक करने के लिए जाते हैं। तोश उन सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जहाँ आप कभी भी जा सकते हैं। तोश में कई शानदार कैफे है और रेस्तरां भी है।

4. रेवलसारी


अपनी खूबसूरत झील के लिए जाना जाने वाला यह छोटा बौद्ध शहर झील की परिधि के साथ मठों, कैफे और स्थानीय रेस्तरां से भरा हुआ है। मठों में कमरों की कीमत दृश्य पर निर्भर करती है। ये एक शांत जगह है।

5. कसोल


पर्यटकों के बीच आराम करने के लिए ये जगह बेहद लोकप्रिय, कसोल हिमाचल प्रदेश के सबसे सस्ते बैकपैकिंग स्थलों में से एक है। इस जगह पर आने वाले इजरायली पर्यटकों की संख्या अधिक होने के कारण कसोल को मिनी इज़राइल कहा जाता है।

कसोल में छात्रावास हैं जो लगभग 700 रुपये प्रति रात से शुरू करते हैं। यहां कई होमस्टे भी हैं जो आपको कम खर्च करेंगे और एक शानदार प्रवास और अनुभव प्रदान करे