एक समय था जब किसी-किसी के घर में टेलीविजन हुआ करता था। लोग उनके घर ब्लैक एंड व्हाइट टीवी देखने के किए इकट्ठा हुआ करते थे। लेकिन जैसे -जैसे समय बदला और तकनीकी विकास हुआ। वैसे-वैसे ही टेलीविजन में बदलाव आया और आज टेलीविजन हर घर की जरूरत बनचुका है। आज के समय में लगभग हर घर में टेलीविजन है। टेलीविजन के साथ ही कंप्यूटर के क्षेत्र में भी बहुत विकास हुआ। अब तो ऐसा समय आ गया है कि आप कंप्यूटर में ही टेलीविजन भी देख सकतें हैं। इसका श्रेय जाता है महिला उद्यमी देवता सराफ को। जिन्होंने टेलीविजन की परिभाषा बदल के रख दी। उन्होंने टेलीविजन और कंप्यूटर के बीच की खाई को खत्म कर दिया है और एक टेलीविजन बनाया जिसमे कंप्यूटर भी चल सकता है। अपने इस आइडिया से उन्होंने करोड़ों रुपए कमाए। आइए जानते हैं उनके आइडिया के बारे में ।

विदेश से की है पढ़ाई- देविता मूल रूप से मुंबई की रहने वालीं हैं। उनकी स्कूली शिक्षा यहीं से पूरी हुई। उसके आगे की पढ़ाई करने के लिए वह विदेश गई थी। विदेश से बीबीए की डिग्री हासिल करके वापस मुंबई आ गई। उनका परिवार पहले से ही व्यवसाय से जुड़ा हुआ है। उनके पिता राजकुमार सराफ जेनिथ कंप्यूटर्स के चेयरमैन हैं। वापस आने के बाद उन्होंने अपने पिता की कंपनी ज्वाइन कर ली।


बनाया सीपीयू वाला टेलीविजन- देविता को अपने पिता की कंप्यूटर कंपनी में काम करते हुए एक आइडिया आया कि क्यों न एक ऐसा टेलीविजन बनाया जाय जिससे कंप्यूटर भी चल सके। उसके बाद उन्होंने अपने आइडिया पर काम करने का फैसला किया। एक साल की रिसर्च के बाद उन्होंने UV टेक्नोलॉजीज नामक लक्जरी टेलीविजन की एक श्रृंखला पेश की, जो टीवी और सीपीयू का एक संयोजन है।उनका यह टीवी वाटरप्रूफ है, और डिजिटल फोटोफ्रेम के साथ ही टचस्क्रीन से लैंस भी है। आप इस टीवी पर हॉटस्टार और यूट्यूब जैसे ऐप भी आसानी से चला सकते हैं। इसके अलावां, उनकी कंपनी हाई डेफिनिशन टीवी भी बनाती है। जो एंड्रॉयड बेस पर चलती हैं। उन्होंने बड़ी स्क्रीन के साथ ही कॉर्पोरेट उपयोग के लिए टीवी बनाए है l देविता का कहना है कि उनकी कंपनी की कुल बिक्री का 40 प्रतिशत कॉर्पोरेट टीवी से आता है।


अपने देश के साथ ही अन्य 60 देशों में चल रही है उनकी टीवी कंपनी- देविता ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया कि शुरुआत में मुझको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उनका कहना है कि जो भी करो बड़ा करो। अपने बिजनेस के सिलसिले में देश के कई बड़े व्यावसायियों से मिली। तब उनको मेरी बातों पर भरोसा नही हो रहा था, क्योंकि मेरी उम्र उस समय सिर्फ 24 साल की थी। लेकिन मैंने किसी की भी गलत बातों पर ध्यान नहीं दिया, कौन क्या कह रहा इन सब बातों को छोड़कर अपने काम में लगी रही। धीरे धीरे मेरा बिजनेस चलने लगा। 2015-16 में, मेरी VU Technology ने लगभग 2 लाख टीवी बेचे, जिससे मुझे 275.8 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। वर्तमान में 10 लाख से ज्यादा टीवी बेचे गए हैं। और आज मेरा वार्षिक टर्ओवर 1 बिलियन से अधिक है। वहीं आज पूरे भारत में मेरे एक मिलियन से अधिक ग्राहक हैं और मेरी टीवी 60 देशों में धूम मचा रहा है।


मिल चुका है बिजनेस वुमन अवार्ड- देविता ने इतनी कम उम्र में व्यवसाय की बारीकियां सीखते हुए ऐसी सफलता हासिल की है। जिसे पाने में लोगों को सालों लग जातें है। ऐसे में उनके काम और सफलता को देखते हुए साल 2016 में बिजनेस वुमन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड दिया गया था। आज उनकी कंपनी ने पॉपस्मार्ट, ऑफिस स्मार्ट और प्रीमियम स्मार्ट जैसे कई नए युग के टीवी लॉन्च किए हैं। जो अपने देश के साथ ही दुनिया के कई अन्य देशों में धमाल मचा रही है। अगर उनके कंपनी की सलाना टर्नओवर की बात की जाए तो हर वर्ष उनकी 110 करोड़ का कारोबार कर रही है। और आज उनकी कंपनी की वैल्यूएशन 1200 करोड़ से ज्यादा की है।