संघ लोक सेवा आयोग द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सर्विस परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता हैं। इस परीक्षा को पास करने के लिए युवा दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। फिर भी इस परीक्षा को पास करने में कुछ ही युवा सफल हो पाते हैं। UPSC परीक्षा की तैयारी करने में हर उम्मीदवारों की अपनी अलग रणनीति होती है। उनमें से कुछ ही उम्मीदवार ऐसे होते हैं। जिनकी रणनीति पहले ही प्रयास में कारगर साबित होती है। उन्हीं में से एक है IAS ऑफिसर सुरभि गौतम। जिन्होंने अपनी सही रणनीति और कड़ी मेहनत से अपने पहले ही प्रयास में UPSC परीक्षा पास कर हजारों उम्मीदवारों की प्रेरणा बनी। सक्सेज स्टोरी की इस कड़ी में आज हम बताने जा रहे हैं IAS अफसर सुरभि गौतम के संघर्षों के बारे में।


मध्य प्रदेश की रहने वाली हैं सुरभि- आईएएस सुरभि गौतम मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव की रहने वाली हैं। सुरभि बचपन से ही पढ़ने में बहुत तेज थीं। सुरभि ने अपने शुरुआती स्कूली दिनों से ही अपने क्लास की टॉपर रही। सुरभि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बिना कहीं कोचिंग किए और सीमित संसाधन के 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक हासिल करने में कामयाब रही। सुरभि के पिता सिविल कोर्ट में वकील हैं और उनकी माँ पास के एक स्कूल में बच्चों को पढ़ाती हैं।


स्कूली शिक्षा के बाद की इंजीनियरिंग की पढ़ाई- सुरभि ने 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए स्टेट इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा दी, और उस परीक्षा को पास करने में वह सफल रही। सुरभि अपने गांव की पहली लड़की थी, जो उच्च शिक्षा के लिए शहर गई थी। उन्होंने भोपाल के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर डिग्री प्राप्त की। उस दौरान वह विश्वविद्यालय में टॉपर रहीं और उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें विश्वविद्यालय से स्वर्ण पदक मिला।


UPSC परीक्षा पास करने के पहले, पास की अन्य कई और परीक्षा- विश्वविद्यालय की टॉपर और स्वर्ण पदक विजेता रही सुरभि गौतम ने यूपीएससी परीक्षा पास करने के पहले कई अन्य परीक्षाओं को पास किया था। उनमें गेट, इसरो, सेल, एमपीपीएससी, पीसीएस, एसएससी सीजीएल, दिल्ली पुलिस और एफसीआई की परीक्षा शामिल है। इतना ही नहीं सुरभि गौतम ने साल 2013 की यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सिर्फ परीक्षा को ही पास नही किया बल्कि टॉप किया l उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और सही रणनीति से 2013 की IES परीक्षा में ऑल इंडिया 1st रैंक हासिल की। इससे पहले सुरभि गौतम ने एक साल तक बीएआरसी में न्यूक्लियर साइंटिस्ट के तौर पर काम भी किया था।


अंग्रेजी न बोल पाने की वजह से क्लासमेट उड़ाते थे मजाक- भले ही सुरभि गौतम अपने स्कूल, कॉलेज की टॉपर रही हों। लेकिन धाराप्रवाह अंग्रेजी न बोल पाने की वजह से, कई बार उन्हे क्लास में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था। उसी वजह से उनके क्लासमेट उनका मजाक उड़ाया करते थे। फिर भी उन्होंने कभी हिम्मत नही हारी और अपनी सफलता से उन लोगों को मुंहतोड़ जबाव दिया| जो कभी उनका मजाक उड़ाते थे|