YouTube के माध्यम से बहुत सारे लोग पैसा कमा रहे हैं। YouTube के बारे में हम सभी जानते हैं। हाल के दिनों में, YouTube मनोरंजन, शिक्षा और कमाई के लिए सबसे फेमस प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है। यूट्यूब एडवर्टाइजमेंट से लोग बहुत पैसे कमा रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड लेवल पर 30 मिलियन दर्शकों द्वारा 5.5 बिलियन वीडियो देखे जाते हैं। Google YouTube का मालिक है, और यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ते मार्केट में से एक है।

आज हम आपको 10 यूट्यूबर और उनकी अर्निंग के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.भुवन बाम



यूट्यूब चैनल BB Ki Vines से हम सभी परिचित है। यूट्यूब इन्फ्लुएंसर भुवन बाम को आज भारत में ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर देखा जाता है। वह नियमित रूप से अपने वीडियो अपलोड करते हैं। उन्हें कॉमेडी वीडियोज के लिए जाना जाता है। उनके 10 मिलियन से अधिक YouTube फॉलोअर्स हैं। यह 2016 में सबसे लोकप्रिय चैनलों में से एक बन गया। उन्हें सियोल में आयोजित वेब टीवी एशिया पुरस्कार भी दिया गया था।

ट्विटर पर उनके 2.5 मिलियन, इंस्टाग्राम पर 5 मिलियन और फेसबुक पर 4.5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। उनके कुछ वीडियो को 25 मिलियन से अधिक बार देखा गया है। उनकी मंथली इनकम लगभग $15.3K- $225K है।

2. अमित भड़ाना





अमित भड़ाना के 10 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं और YouTube कम्युनिटी के बीच बहुत प्रसिद्ध हो गए हैं। अमीत को कॉमेडी वीडियो में देखा गया है।

ट्विटर पर उनके 50 मिलियन से अधिक, इंस्टाग्राम पर 1.5 मिलियन से अधिक और फेसबुक पर 4.5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह हर महीने लगभग $15K-$235K कमाते हैं।

3. आशीष चंचलानी





आशीष चंचलानी ह्यूमर्स वीडियो बनाते हैं। कॉमेडी से भरपूर उनकी वीडियो को बीच में छोड़ना मुमकिन नहीं है। उन्होंने अपना YouTube चैनल साल 2009 में शुरू किया था, और लोग उन्हें पसंद करते हैं । YouTube पर उनके 3.5 मिलियन से अधिक, ट्विटर पर 356K फॉलोअर्स, इंस्टाग्राम पर लगभग 2.7 मिलियन और फेसबुक पर 2.8 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह हर महीने लगभग $11.5K-$180K कमाते हैं।

4. सेजल कुमार




जब बात खूबसूरती और फैशन की आती है तो सेजल कुमार हर किसी के दिमाग में आने वाली पहली यूट्यूबर हैं। उन्होंने 2014 में अपना YouTube चैनल शुरू किया था और आज उनके 1.38 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह फैशन और लाइफस्टाइल पर वीडियो बनाती हैं। उनकी क्यूट स्माइल और कमाल के फैशन सेंस ने उन्हें सेंसेशन बना दिया है।

वह सभी फैशन ब्लॉगर के बीच बहुत लोकप्रिय हैं, यही वजह है कि वह सुंदरता और फैशन YouTubers की लिस्ट में नंबर एक पर हैं। उनकी हर महीने की कमाई लगभग $413 - $6.6K है।

5. प्राजक्ता कोहली




प्राजक्ता कोली को YouTube चैनल मोस्टली सेन के नाम से जाना जाता है। वो एक YouTuber और एक्ट्रेस हैं जो कॉमेडी वीडियो बनाती हैं। जल्द ही वो फिल्मों में भी नज़र आने वाली हैं।

YouTube चैनल पर 7 लाख सब्सक्राइबर है। और ट्विटर अकाउंट पर भी 5 मिलियन के फॉलोअर्स हैं। फेसबुक पेज पर 1.5 मिलियन फॉलोअर्स है। उनकी एक महीने की कमाई $400- $6.5k है।

6. गौरव चौधरी




गौरव चौधरी को आप Technical Guruji के नाम से बेहतर जानते हैं। 9 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स के साथ, उन्हें भारत में सबसे अधिक सब्सक्राइब किए गए YouTube चैनलों में से एक के रूप में जाना जाता है।उनके वीडियो को सबसे अधिक यंग लड़के पसंद करते हैं। उन्होंने साल 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया और अपने वीडियो हिंदी में पोस्ट किए ताकि इसे समझना आसान हो जाए। वह जो वीडियो बनाता है वह फायदेमंद, इनफॉर्मेटिव और समझने में आसान होता है।

ट्विटर पर उनके 1.46 मिलियन, इंस्टाग्राम पर 500K से अधिक और फेसबुक पर 270K फॉलोअर्स हैं। उनकी महीने की कमाई $16K-$250K है।

7. कबिता सिंह




जब हम खाना बनाने के बारे में सोचते हैं तो रेसिपी देखने के लिए हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम कबिता किचन का आता है। वह ऐसी रेसिपी बताती हैं जो बनाने में आसान होती हैं और आपके किचन में आसानी से उपलब्ध सामग्री से बनाई जा सकती हैं। इसी वजह है कि लोग उनके वीडियो देखना पसंद करते हैं।

कबीता ने 7 अक्टूबर 2014 को अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था। 1000 से अधिक वीडियो पोस्ट किए हैं, और उनके 6.64 मिलियन सब्सक्राइबर, फेसबुक पर 823K फॉलोअर्स और इंस्टाग्राम पर 372K फॉलोअर्स हैं। कबीता हर महीने लगभग $8.9K से $141.7K कमाती हैं।

8. अंकिता चतुर्वेदी




उसके YouTube चैनल का नाम Corallista है और इसके 742K सब्सक्राबर हैं। और वह 1 मिलियन होने के बहुत करीब है। अंकिता ने 2011 में चैनल शुरू किया था। वह एक IIT इंजीनियर हैं, लेकिन बाद में एक फैशन और लाइफस्टाइल ब्लॉगर और YouTuber बनने का फैसला किया। अंकिता हर महीने लगभग $166-$2.7K कमा रही हैं।

9. डॉ विवेक बिंद्रा




उनके द्वारा पोस्ट की जाने वाली कंटेंट के कारण उनका youtube चैनल बहुत फेमस हो रहा है। वे 25 से अधिक देशों में एक फेमस मोटिवेटर हैं। उन्होंने अपना YouTube चैनल साल 2013 में शुरू किया था। तब से, उनके वीडियो हजारों लोगों को कुछ अलग करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। 180 से अधिक देशों में उनके 5 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

ट्विटर पर उनके 24K से अधिक, इंस्टाग्राम पर 8.5K फॉलोअर्स और फेसबुक पर 600K से अधिक फॉलोअर्स हैं। उनकी मंथली इनकम लगभग $4K- $69K है।

10. हर्ष बेनीवाल





उन्हें शॉर्ट कॉमिक वीडियो बनाने के लिए जाना जाता है और उन्होंने फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 से भी डेब्यू किया है। उसके बाद, साल 2013 में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर कंटेंट बनाना शुरू किया, और फिर उन्होंने YouTube वीडियो बनाना शुरू किया। लोग उनके वीडियो को पसंद करते हैं और यही वजह है कि उनके 4.5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। आज वह यूट्यूब के स्टार बन चुके हैं।

ट्विटर पर उनके 158K फॉलोअर्स, इंस्टाग्राम पर 1.5 मिलियन फॉलोअर्स और फेसबुक पर 1.5 मिलियन से ज्यादा फैन्स हैं। वो लगभग हर महीने $5K- $80K कमाते हैं।