आज कहीं भी चले जाएं लोग इंग्लिश बोलते हैं। लेकिन इंडिया में आज भी एक वर्ग ऐसा है जो हिंदी बोलता है और कुछ तो ऐसे भी हैं जिन्हें इंग्लिश नहीं आती है। यही कारण है कि वो कहीं घूमने नहीं जाते हैं और घर में रहना फ्रेफर करते हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताएंगे जहां घूमने जाने के लिए आपको इंग्लिश में बात करने की जरूरत नहीं है। वहां लोग हिंदी में बात करते हैं। तो चलिए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।-

1.मॉरीशस



एक बहुत ही सुंदर आइलेंड जहां एक बार जाने का ख्याल हर किसी के मन में जरूर आता होगा। अब हम जो आपको बताने वाले हैं वो जानकर आप हैरान रह जाएगे। आपको बता दूं कि मॉरीशस में हिंदी भाषा बोली जाती है। यहां के लोगों को अक्सर हिंदी में बात करते देखा गया है।

दरअसल मॉरीशस में अधिकतर हिंदू रहते हैं इस वजह से यहां के लोग हिंदी में बात करते हैं। यहां तक की यहां भारतीय त्यौहार जोड़-शोर से बनाया जाता है। अब आप भी फॉरेन ट्रीप की प्लानिंग कर रहे हैं तो मॉरीशस को अपनी लिस्ट में डालना न भूले।

2. फ़िजी



फ़िजी में 38% आवादी हिंदू है और यहां के लोग भी हिंदी में बात करते हैं। यह एक बहुत ही सुंदर आईलेंड है। अगर आप ऐसे ही किसी जगह पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो फ़िजी आपके लिए बेस्ट होगा। यहां आप दुकानदारों से आराम से हिंदी में बात कर सकते हैं।

3. दक्षिण अफ्रीका



अनुमानित 890,000 हिंदी बोलने वालों के साथ, दक्षिण अफ्रीका भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। दक्षिण अफ्रीका में रहने और काम करने से हिंदी भाषियों को कई अवसर मिलते हैं। दक्षिण अफ्रीका में भारतीय अच्छी तरह से स्थापित है, कई परिवार यहां सौ से अधिक वर्षों से रह रहे हैं और काम कर रहे हैं।

4. जर्मनी



30,000 हिंदी भाषियों के साथ जर्मनी देश भर के भारतीयों के लिए एक लोकप्रिय जगह बन गया है। यूरोप के केंद्र में और एक मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ, जर्मनी हर साल दुनिया भर से हजारों इमीग्रेंड्स का स्वागत करता है। एक जर्मन वर्क वीजा आपके करियर को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है।

5. कनाडा



देश में 10 लाख से अधिक भारतीय रहते हैं। कनाडा में रहना और काम करना भारतीय प्रवासियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, और सबसे बड़ा समुदाय टोरंटो में पाया जाता है, जिसकी भारतीय आबादी लगभग 570,000 है। यही कारण है कि यहां के लोग हिंदी में बात करते हैं।

6. ऑस्ट्रेलिया



ऑस्ट्रेलिया में रहना और काम करना उस देश में पहले से स्थापित 110,000 हिंदी भाषियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है। सिडनी और कैनबरा जैसे बड़े शहरों के आसपास केंद्रित, भारतीय रहते हैं।