भोपाल का एक कारपेंटर मोहम्मद महबूब अचानक से लाइमलाइट में आ गया। इसका कारण ये है कि उन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना एक लड़की की जान बचाई है। इस वजह से लोग उनकी वाहवाही कर रहे हैं और उनका ये वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है।

दरअसल हुआ यूं था कि एक लड़की मालगाड़ी के नीचे फंस गई थी। उसे बचाने के लिए महबूब ट्रेन के नीचे चले गए। ये घटना 5 फरवरी की है। महबूब के दोस्त ने ये वीडियो बना लिया था जिसके कुछ दिन बाद महबूब के बहादुरी की चर्चा इंटरनेट पर होने लगी।

इस घटना के बारे में महबूब बताते हैं कि- "5 फरवरी की शाम मैं मस्जिद से नमाज पढ़कर लौट रहा था। मुझे और मेरे दोस्त को फर्नीचर फैक्ट्री के लिए देर हो रही थी इसलिए हम रेलवे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी को पार कर गए लेकिन मेरा एक दोस्त मालगाड़ी के नीचे लेटकर उसे पार कर रहा था। एक लड़की ने उसकी देखा देखी मालगाड़ी के नीचे से पार करने लगी लेकिन अचानक मालगाड़ी चलने लगी और महिला फंस गई।"

महबूब ने आगे कहा कि "जैसे ही मालगाड़ी चलने लगी वो घबरा गई। लोगों ने उस लड़की को पटरियों के बीच लेटने के लिए कहने की कोशिश की लेकिन वह समझ नहीं रही थी। मैंने उसे बचाने का फैसला किया और नीचे रेंगते हुए पटरी में घुस गया। मैंने उसका हाथ पकड़ा और चुपचाप लेटने को कहा। हमारे ऊपर से कई बोगियां गुजरीं। ट्रेन के गुजरने के बाद हम खड़े हो गए और वो लड़की बिना कुछ कहे वहां से चली गई। इसके बाद मेरे दोस्त ने वो वीडियो इंटरनेट पर पोस्ट कर दिया।"

इस वीडियो के वायरल होने के बाद कई सामाजिक संस्था ने उनका अभिनंदन किया।

हमारी प्रतिक्रिया- आज हम जहां लोगों में इंसानियत खत्म होते देख रहे हैं ऐसे में कई लोगों को दूसरों की मदद करते देख तसल्ली मिलती है कि आज भी कई लोग हैं जो किसी की मदद करने से पहले अपने बारे में नहीं सोचते हैं। ऐसे लोगों ने ही समाज में बैलेंस बना कर रखा है।