इन दिनों नौकरी की भागमभाग में और शहरों के शोर में हर दूसरे इंसान का मन कहीं न कहीं घूमने का ज़रूर जाना चाहते हैं। बीते दिनों हमने न्यूज़ से जाना कि मनाली, शिमला या मसूरी, देहरादून जैसे बड़े फेमस टुरिस्ट प्लेसेस पर अचानक कितना टुरिस्ट उमड़ पड़ा है। इस अचानक बढ़ती भीड़ से बचने के लिए आप इन खास होमस्टेज़ में भी रुक सकते हैं।

1. ओलौलिम बैकयार्डस में समुन्द्र और नेचर का संगम





आप अगर गोवा जाने का 'प्लान' बना रहे हैं तो रुकने के लिए किसी अच्छे बड़े होटेल की बजाए आप ओलौलिम बैकयार्डस होमस्टे में भी रुक सकते हैं। यह पणजी से 30 मिनट की दूरी पर स्थित ओलौलिम गाँव में है। यह होमस्टे एक फिनिश-इंडियन जोड़े द्वारा चलाया जाता है। इतना ही नहीं, अगर आप एनिमल लवर हैं तो भी ये जगह आपके लिए यादगार साबित हो सकती है क्योंकि यहाँ कुछ डॉग्स, कैट्स, गोट्स आदि जानवर भी पले हुए हैं जो बहुत फ्रेंडली हैं। यहाँ आप दुनिया से कटकर नारियल के पेड़ के नीचे लेटकर नेचर का पूरा मज़ा लूट सकते हैं।

2. हिडेन फॉरेस्ट रिट्रीट में छुपना बेहद आसान है





सिक्किम में स्थित हिडेन फॉरेस्ट रिट्रीट बना ही इस तरह से है कि ये गंगटोक शहर से बिल्कुल अलग-थलग लगे। यहाँ ओर्किड नर्सरी है, रिवर साइटिंग है, बरामदे से आपको पूरा गंगटोक शहर नज़र आता है और आप सुकून से नेचर की गोद में बिना दिन गिने हफ्तों रह सकते हैं।

3. तीन तरफ पानी से घिरा अनोखा वेम्बनाद हाउस





नेचर लवर्स के लिए केरला से ख़ूबसूरत जगह भला कौन सी हो सकती है। यहाँ भी अगर आपकी इच्छा दुनिया से कटकर शांत पानी और ढेर सारी ग्रीनरी के बीच समय गुज़ारने की हो तो आप वेम्बनाद हाउस को परफेक्ट प्लेस कह सकते हैं। यह अल्लेपे (Alleppey) शहर के वेम्बनाद लेक के पास है। इस घर को बहुत खूबसूरती से डेकोरेट किया गया है। यहाँ ऐसी बहुत सी ऐक्टिविटीज़ हैं जो आपको बिल्कुल रिफ्रेश कर सकती हैं। आप यहाँ फिशिंग सीख सकते हैं, केरल की स्पेशल बोटिंग कर सकते हैं, खाना बनाना सीख सकते हैं और योग क्लासेस भी यहाँ उपलब्ध हैं।

4. रामपुर किले की दीवारें बुला रही हैं





सोचिए अगर आपको कभी किसी 700 साल पुराने किले में रहने का मौका मिले। सोचना क्या, उत्तरप्रदेश में मौजूद रामपुर (jalaun district) में आप ये सपना जी सकते हैं। यहाँ सिर्फ 3 लगज़री कमरे हैं। पुरानी पेंटिंग्स, लाइब्रेरी, रात में बोनफायर और नेचर का सुनहरा रूप यहाँ रहकर महसूस किया जा सकता है।

5. रजवाड़ों सा फ़ील देती द प्रिंस हवेली





हेरिटेज बिल्डिंग्स में रहने का भी एक अलग ही मज़ा है। बीकानेर में स्थित द प्रिंस हवेली कुछ ऐसी ही ऐतिहासिक जगह है जहाँ आप घर की सारी सुविधाओं के साथ, एक महाराजा की तरह आप भी कुछ दिन किसी महल में रहना चाहते हैं, तो द प्रिंस हवेली अच्छी जगह साबित हो सकती है।

6. पहाड़ों में ठिकाना पहाड़ी हाउस





अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं तो उत्तराखंड आपके वीकेंड को रेलेक्स करने के लिए बेस्ट स्टेट साबित हो सकती है। उत्तराखंड में चौखल गाँव में स्थित, चंबा – मसूरी रोड के बीच में पहाड़ी हाउस बहुत यूनिक और शांत प्लेस में बना होमस्टे है। यहाँ आप टेंट, काटिज या मिट्टी से बने घर में भी रह सकते हैं। पहाड़ी हाउस से सरकंडा देवी मंदिर तक ट्रेकिंग भी की जा सकती है। टहरी डैम भी यहाँ से ज़्यादा दूर नहीं है।

7. सुपर लग्जरियस द होमस्टेड





उत्तराखंड में ही अगर आप पहाड़ों के साथ-साथ जंगलों में विचरने के भी शौकीन हैं तो जिम कॉर्बेट नैशनल पार्क के पास द होमस्टेड के लगजुरियस होमस्टे में रुक सकते हैं। यहाँ का अटमॉसफेयर और फैसीलिटीज़ आपको किसी शानदार रिज़ॉर्ट से किसी भी लेवल पर कम नहीं लगेंगी। यहाँ स्विमिंग पूल, स्पा और टर्किश स्टीम बाथ की भी सुविधाएं हैं।

8. बर्फ के पहाड़ों पर बसा ला-विला बेथानी





पहाड़ों पर अगर बर्फ न मिले तो फिर पहाड़ों का घूमना अधूरा लगता है। अगर आपका ऐसा मानना है तो लैन्डोर मसूरी के पास ला-विला बेथानी होमस्टे आपके लिए परफेक्ट प्लेस है। यहाँ सर्दियों में अच्छी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। सोचिए, आप अपने लिए चाय बनाते हुए किचन से बर्फ गिरती हुई देखें और ब्रिटिश स्टाइल की सारी सुविधाएं आपके कमरे में ही मौजूद हों। भला तब बाहर निकलने की भी क्या ज़रूरत रहेगी।

9. द प्लम कोव, मशोबरा मे है सुकून से स्वागत





हिमाचल में शिमला से सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर, शहर से बिल्कुल अलग माशोबरा टाउन में द प्लम कोव हाउस आपका इंतज़ार कर रहा है। यहाँ हर तरफ से हिमाचल की हसीन वादियों के नज़ारे हैं, प्लस, हॉल में ही एक झूला रखा है गया है और उस झूले के साथ ही बड़ी सी खिड़की है जिससे आपको सीधे हिमालियान रेंज दिखती है। यहाँ आप एक दिन रहकर भी महीनों इसे अपनी यादों से भुला नहीं सकते।

10. चंद्रा होमस्टे इन खखनाल है बिल्कुल बेमिसाल





मनाली से 9 किलोमीटर पहले ही खखनाल टाउन में शहर के शोर-शराबे से दूर ठहरना आपको बहुत सुकून दे सकता है। यहाँ आप खुद भी खाना बना सकते हैं और होस्ट की तरफ से बेहतरीन खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं। यहाँ से कुछ ही दूर दो झरने हैं, सर्दियों में यहाँ अच्छी बर्फबारी होती है और साथ ही आप ट्रेकिंग के मज़े भी ले सकते हैं। यहाँ होस्ट आपके लिए गाइड बनकर भी चल सकते हैं।


तो दोस्तों सोचना क्या, निकलिए अपने घर से और जाइए शोर-शराबे से दूर, कुछ समय खुद के लिए निकालिए।