इस पर विश्वास करना मुश्किल है, लेकिन यह सच है। भारत में अभी भी कुछ जगहें ऐसी हैं जहां भारतीयों को जाने की इजाजत नहीं है। हैरानी की बात है कि ये स्थान भारतीय मालिकों द्वारा चलाए जाते हैं और केवल विदेशी मेहमानों के लिए खुले हैं। तो चलिए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।

1. रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई




यह चेन्नई में स्थित एक इंटरनेशनल लेवल का होटल है जो भारतीय यात्रियों का मनोरंजन नहीं करता है। शहर के मध्य में स्थित, यहां प्रवेश केवल पासपोर्ट के साथ किया जाता है। उनके पास "नो इंडियन" पोलिसी है। हालांकि, विदेशी पासपोर्ट रखने वाले भारतीयों को हॉस्टल में रहने की अनुमति दी जा सकती है।

2. फ्री कसौल कैफे, कसौली





यह स्थान हाल ही में चर्चा में आया है। यह कैफे कुल्लू जिले के हिमाचल के कसौली गांव में है। यह अभी तक भारत में एक और होटल है जहां भारतीयों की अनुमति नहीं है। यह तब सुर्खियों में आया जब कैफे के प्रबंधक ने भारतीय मूल के अतिथि को मेनू कार्ड देने से इनकार कर दिया, जबकि मालिक ने खुशी-खुशी इजरायल के लोगों का अभिवादन किया और उनकी सेवा की।

3. केवल विदेशियों के लिए बीच, गोवा





गोवा एक शानदार हॉलिडे डेस्टिनेशन है। आराम करने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। हालांकि, जो आपको परेशान कर सकता है वह यह है कि गोवा में कुछ बीच हैं जहाँ केवल विदेशियों को ही जाने की अनुमति है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई रेस्तरां और बीच के मालिक का ऐसा मानना है कि विदेशियों के बीच कॉस्टयूम की वजह से वो आकर्षण का केंद्र बनते हैं।

इनमें से अंजुना बीच एक ऐसा बीच है। हालांकि यह एक कानूनी प्रतिबंध नहीं है। बीच के मालिक यह कहकर अपने जातिवादी व्यवहार को सही ठहराते हैं कि वे विदेशी मेहमानों को भारतीयों की कामुक निगाहों से बचा रहे हैं, जिनके लिए महिलाओं को स्विमसूट में देखना आम बात नहीं है।

इसी तरह से पुडुचेरी में भी एक बीच है जहां इसी तरह का रूल है।

4. यूनो-इन होटल, बेंगलुरु





यूनो-इन होटल में भी कुछ ऐसा ही था। यहाँ इंडियंस का आना मना था। लेकिन अब इस जगह को बंद कर दिया गया है। ग्रेटर बैंगलोर सिटी कॉरपोरेशन द्वारा साल 2014 में नस्लीय भेदभाव के आधार पर जगह को बंद कर दिया गया था। बेंगलुरु में यह विशेष होटल केवल जापानी लोगों की सेवा करने के उद्देश्य से 2012 में स्थापित किया गया था। भारतीय मूल के लोगों ने इस तरह के भेदभाव के लिए होटल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

5. लक्षद्वीप में कुछ आइलैंड





यह सभी भारतीयों के साथ-साथ विदेशियों के लिए भी समान है। भारतीयों और विदेशियों को भी लक्षद्वीप के कुछ द्वीप समूहों में प्रवेश करने के लिए अनुमति की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ द्वीप ऐसे भी हैं जहां केवल विदेशी ही जा सकते हैं। इनमें से कुछ अगत्ती, बंगाराम और कदमत हैं।

6. ब्रॉडलैंड्स होटल, चेन्नई





यह होटल तब सुर्खियों में आया जब कुछ भारतीयों ने शिकायत की कि उन्हें 2010 में इस होटल में रूम देने से मना कर दिया था। उन्होंने दावा किया कि वे एक कमरा बुक करने की अनुमति तभी देते हैं जब किसी के पास विदेशी पासपोर्ट हो।

7. सकुरा रयोकान रेस्तरां, अहमदाबाद




यह अहमदाबाद में एक जापानी रेस्तरां है जहां भारतीयों का जाना मना है। वे केवल जापानी लोगों की सेवा करते हैं। हालांकि, जगह का मालिक भारतीय मूल का है और इस भेदभाव के पीछे का उन्होंने ये कारण दिया है कि रेस्तरां में वेट्रेस को भारतीय मेहमानों द्वारा लगातार परेशान किया जाता था। इसलिए, मालिक ने इस नियम को लागू किया।

8. नोरबुलिंगका कैफे, धर्मशाला




यह एक सुंदर कैफे है। यह सही माहौल और एक सुव्यवस्थित कैफे है। लेकिन इतनी खूबसूरत होने के बावजूद यह एक और जगह है जहां भारतीयों के प्रति जातिवाद किया जाता है। वास्तव में, यह उन लोगों के प्रवेश से इनकार करता है जो दूर से भारतीय दिखते हैं।

तो ये है भारत के वो प्लेस जहां भारतीयों का जाना मना है। आप इस पर क्या सोचते हैं अपनी प्रतिक्रिया हमें कमेंट कर जरूर दें।