हमारे देश में लोगों के मन में अंधविश्वास भरा हुआ है। और जब बात डरावने स्थानों और भूत की आती है तो लोगों की भय से आँखे बड़ी हो जाती है। लोग आज भी भूतों के होने पर यकीन करते हैं और कई जगहों पर लोगों द्वारा ऐसा दावा किया जाता है कि उस स्थान पर किसी बुरे साए का उन्हें एहसास होता है। तो चलिए आपको बताते हैं भारत के 10 ऐसे ही हॉरर प्लेस के बारे में।

1.भानगढ़ किला, राजस्थान





भानगढ़ किला भारत के सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है। भानगढ़ किला एक टूरिस्ट प्लेस है लेकिन इसे सूर्यास्त से सूर्योदय तक के लिए बंद रहते हैं। भानगढ़ की कहानी के अनुसार, एक तांत्रिक पुजारी को राजकुमारी रत्नावती से प्यार हो गया था जिसे 'राजस्थान का गहना' बताया गया था। पुजारी ने उस पर जादू करने की योजना बनाई ताकि वह भी उसके प्यार में पड़ जाए। हालांकि, जब राजकुमारी को इस योजना के बारे में पता चला, तो पुजारी की मौत हो गई। मरने से पहले, उसने शहर को श्राप दिया कि यहां कोई नहीं रह पाएगा।

ऐसा माना जाता है कि मंदिरों और घरों की छतें बनते ही गिर जाती हैं। जिन लोगों ने रात भर किले में रहने की हिम्मत की है, उन्होंने एक महिला के कदमों की आहट और चीख-पुकार सुनी है।

2. दिल्ली छावनी





दिन में, यह दिल्ली के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है, लेकिन रात में इसकी एक अलग कहानी है। ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली छावनी की ओर जाने वाली सड़क में किसी के होने का एहसास होता है। जो बिना किसी लक्ष्य के घूमता है, सफेद कपड़े पहने, राहगीरों को अपनी कारों को रोकने के लिए हाथ हिलाता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग उसे सवारी देने के लिए सहमत हुए हैं वे फिर कभी नहीं देखे जाते हैं। और जो लोग नहीं रुकते हैं उन्होंने दावा किया है कि महिला उनकी खिड़की के समानांतर चलती है, जब तक कि वे दिल्ली छावनी की सीमा तक नहीं पहुंच जाते।

3. डुमस बीच, सूरत, गुजरात





गुजरात का यह काला-रेत का समुद्र तट कभी एक महत्वपूर्ण हिंदू श्मशान भूमि था, और यह यह इतिहास है जो इसे एक भयानक बढ़त देता है। डूबते सूरज के साथ शाम का खुशनुमा माहौल फीका पड़ जाता है और रात तक स्थानीय लोग जितना हो सके डुमस बीच से बचते हैं।

डरावनी चीखों से लेकर फुसफुसाते हुए, लोगों ने कथित तौर पर डुमास से आने वाली भूतिया आवाज़ें सुनी हैं, जिन्हें तड़पती आत्माओं की आत्मा कहा जाता है। कुछ लोग काली रेत को जली हुई लाशों की राख के लिए जिम्मेदार ठहराते हैं। कहा जाता है कि आस-पास के कुत्ते रात भर भोंकते हैं।

4. मुकेश मिल्स, मुंबई




1870 में निर्मित, यह मिल एक डरावना स्थान है। 1980 के दशक में भीषण आग के बाद बंद हो गई मिल को ऐसे ही भयानक स्थिति में छोड़ दिया गया था। अब बॉलीवुड फिल्मों के लिए एक प्रमुख शूटिंग स्थान, कई सितारों और क्रू मेंबर्स के सदस्यों ने मिल के कुछ एरिया में हॉरर फीलिंग्स के होने का दावा किया है।

5.रामोजी फिल्म सिटी, आंध्र प्रदेश





भारत में सबसे बड़े फिल्म प्रेमिसेस में से एक, रामोजी फिल्म स्टूडियो को विभिन्न आत्माओं का घर भी कहा जाता है जो क्षेत्र में और होटल के आसपास घूमते हैं। युद्ध के मैदान को रामोजी फिल्म सिटी में बदल दिया गया था। कहा जाता है कि रामोजी फिल्म सिटी मृत सैनिकों की आत्माओं से घिरा हुआ है जो अभी भी मैदान में रहते हैं।

6. राज किरण होटल, लोनावला





लोनावाला में स्थित, पुणे के निवासियों के लिए सबसे लोकप्रिय वीकेंड प्वाइंट में से एक है।छुट्टी पर जाने वालों को अपने सबसे बुरे डर का सामना करना पड़ता है जब रात में उनकी चादर जबरदस्ती खींच ली जाती हैं।

7. शनिवार वाड़ा, पुणे





रात के समय बड़े-बड़े किले वैसे भी डरावने लगते हैं, लेकिन शनिवार वाड़ा की तो बात ही कुछ और है। कहा जाता है कि रात में एक युवक से मदद के लिए चीख-पुकार सुनाई देती है। कहा जाता है कि एक राजकुमार और पेशवा सिंहासन के उत्तराधिकारी की शनिवार वाड़ा में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। आज, "काका माला वाचा" (चाचा, मुझे बचाओ) की दर्दनाक चीखें अंधेरे के बाद किले में गूंजती हैं, खासकर पूर्णिमा के दौरान।

8. ग्रैंड परादी टावर्स, मुंबई





मुंबई में पहली ऊंची इमारतों में से एक, ग्रैंड परादी टावर्स यहां हुई आत्महत्याओं की संख्या के लिए जाना जाता है। 20 लोगों के करीब लोगों ने यहां से कूदकर आत्महत्या की है। इमारत की आठवीं मंजिल पर एक विशेष अपार्टमेंट है जो सील रहता है, जैसा कि ग्रैंड परादी में कई लोग मानते हैं कि यह अभी भी मृत निवासियों की आत्माओं का घर है।

9. डॉव हिल, पश्चिम बंगाल




स्थानीय लोगों के अनुसार, डॉव हिल के छोटे से हिल स्टेशन, आसपास के जंगल और पास के विक्टोरिया बॉयज स्कूल में भयानक भूत रहते हैं। यहां जंगल में कई दुर्घटनाएं और हत्याएं हुई हैं, और कई बच्चों के भूत देखे गए हैं। यहां बिना सिर वाला लड़का है, जो जंगल में घूमता है। स्कूल में लगातार चीख-पुकार, हँसी और कदमों की आवाज़ सुनी जा सकती है।

10. थ्री किंग्स चर्च, गोवा




गोवा में कई लुभावने खूबसूरत चर्च हैं लेकिन एक चर्च ऐसा भी है जिसकी कहानी कुछ और ही है। गोवा में थ्री किंग्स चर्च है जिसका एक डरावना इतिहास है जो लोगों को रात में इसके पास जाने से रोकता है। कांसुलिम के एक छोटे से गाँव में, थ्री किंग्स चर्च अपनी कहानियों के लिए फेमस है।

यह गांव पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र नहीं है और आपको यहां ज्यादातर स्थानीय लोग मिल सकते हैं। इस गांव पर तीन पुर्तगाली राजाओं का शासन था। हालांकि, उनमें से प्रत्येक एक दूसरे से ईर्ष्या करता था और गाँव का एकमात्र शासक बनना चाहता था। इस बात को लेकर वे अक्सर झगड़ते थे लेकिन कभी भी इस समस्या का कोई उचित समाधान नहीं निकालते थे। जब चीजें हाथ से निकलने लगीं, तो उन्होंने एक बार और हमेशा के लिए मामले पर चर्चा करने और हल करने का फैसला किया। तीनों राजाओं में से एक ने अन्य दो राजाओं को मामले पर चर्चा करने के बहाने अपने घर भोजन पर आमंत्रित किया।

वे यह नहीं जानते थे कि उसने उनके भोजन में जहर मिला दिया था ताकि वे मर जायें और वह गांव पर शासन करे। और योजना के अनुसार, अन्य दो राजा भोजन करते ही मर गए। तीसरे राजा ने अब सोचा कि वह अकेले पूरे गाँव पर शासन करेगा, लेकिन दोनों राजाओं के मृत्यु की खबर फैल गई और ग्रामीणों को पता चल गया कि तीसरे राजा ने उन दोनों का मर्डर किया था। राजा अब डर गया था कि वह जनता द्वारा मार डाला जाएगा और इसलिए उसने भी उस जहर को पीकर आत्महत्या करने का फैसला किया। उसने ऐसा ही किया और जब गांववाले अंदर घुसे तो उन्हें तीनों राजाओं के शव मिले।

उन्होंने उन तीनों को एक साथ चर्च में ही दफनाने का फैसला किया। ऐसा माना जाता है कि इन तीनों की आत्माएं आज भी चर्च में घूमती हैं।