अगर आप भी बनना चाहते हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर तो करें ये काम

अगर आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।

Update: 2022-02-28 13:00 GMT

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव है। यहाँ तक की बड़ी बड़ी कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लेती हैं।

सोशल मीडिया आज मेनस्ट्रीम मार्केटिंग का जरिया बन गया है। कई कंपनी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर को अपने ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के लिए हायर करती है। अगर आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो आप इन स्टेप्स को जरूर फॉलो करें।

1.अपना टॉपिक सेलेक्ट करें।



अगर आपको इन्फ्लुएंसर बनना है तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि आप किस तरह का कंटेंट बनाना चाहता है। आपको अपना एरिया ऑफ इंटरेस्ट पता होना चाहिए। एग्जांपल के तौर पर आप डांस में अच्छे हो सकते हो, योग सिखा सकते हो या फिर आप आर्ट एंड क्राफ्ट कर सकते हो। ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप किस चीज में अच्छे हो।

2. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सलेक्शन




 


टॉपिक डिसाइड करने के बाद आपको ये तय करना है कि आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी प्रोफाइल क्रिएट करना चाहते हो। शुरुआत के समय में आप कम से कम प्लेटफॉर्म पर काम करना प्रेफर कर सकते हैं। एग्जांपल के तौर पर आप यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं।

3. बिजनेस अकाउंट क्रिएट करें



 


अगर पर इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो आपको बिजनेस अकाउंट क्रिएट करना होगा ताकि आपके लिए बहुत सारे ऑप्शन खुल जाए। आज हर प्लेटफॉर्म जैसे कि इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर हर जगह बिजनेस अकाउंट क्रिएट करना इजी हो गया है।

4. एक अच्छा बायो क्रिएट करें




अगर आपके प्रोफाइल पर कोई विजिट करता है तो सबसे पहले आपका बायो देखते हैं। तो आपका बायो आपके बारे में बताता है। बायो आपकी इंपॉर्टेंट जानकारी भी देता है जैसे आपका पूरा नाम, लोकेशन, कॉन्टेक्ट डिटेल, एरिया ऑफ एक्सपर्टिज।

5. एक प्रोफ़ाइल फोटो और कवर फ़ोटो जोड़ें



आपको अपनी प्रोफ़ाइल के लिए एक अच्छी प्रोफाइल फोटो और एक कवर फ़ोटो भी लगाएं। लोग अक्सर किसी सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल को देखकर उन्हें पहचानते हैं। और इसका सामने वाले पर प्रभाव भी पड़ता है। इसलिए एक अच्छी तस्वीर लगाना जरूरी है।

6. अपने ऑडियंस को पहचाने




 


आपको अपना पोस्ट क्रिएट करने से पहले अपने टारगेट ऑडियंस को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि आपके जो करेंट फॉलोअर्स हैं वो आपको क्यों फॉलो करते हैं। और उन्हें क्या चाहिए। आपकी प्रोफाइल में ऐसा क्या इंगेजिंग है। उसके हिसाब से ही आप ये डिसाइड कर सकते हैं कि आप किस तरह का कंटेंट पोस्ट करना चाहते हैं।

7. कंटेंट पोस्ट करें और रेगुलर रहें



अब आपको अपने सोशल मीडिया पर कंटेंट पोस्ट करना चाहिए। आपको ऐसे वीडियोज और फोटोज पोस्ट करने हैं जिसे देखकर आपके फॉलोअर्स कुछ देर आपके कंटेंट पर टाइम स्पेंड करे।

इसके साथ ही आपको रेगुलर रहना पड़ेगा। ये एक 9 टू 5 जॉब नहीं है लेकिन उससे कम भी नहीं है। आपको हमेशा कुछ नया और क्रिएटिव करने के बारे में सोचना पड़ेगा।

8. अपने ऑडियंस के साथ इंगेज रहें



आप अपने फॉलोअर्स के साथ कई तरह से इंगेज रह सकते हैं। जैसे आप इंस्टा लाइव कर सकते हैं। इससे आपके ऑडियंस आपके साथ अधिक जुड़ेंगे। साथ ही आप QnA सेशन रख सकते हैं। इस सेशन में आप अपने बारे में, काम के बारे में और भी बहुत सारी डिटेल अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

9. उस ब्रांड को जाने जिसके साथ आप कोलेब्रेशन कर रहे हैं



अब जब आप इन 8 पॉइंट्स को फॉलो कर अपना सोशल मीडिया को हैंडल करते हैं तो फिर कई ब्रांड प्रमोशन के लिए आपके साथ जुड़ते हैं। तो आपको पता होना चाहिए कि आप किस ब्रांड का प्रमोशन कर रहे हो। गलत चीजों का प्रमोशन न करें इस बात का आपको ध्यान रखना होगा।

तो ये है वो तरीके जिससे आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं। आप हमें कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें।

Tags:    

Similar News