98 वर्ष की योग टीचर वी नानम्मल ने प्राप्त किया था 150 पुरस्कार

नानम्मल ने 2014 में 150 पुरस्कार, छह राष्ट्रीय स्तर के गोल्ड मेडल और कर्नाटक सरकार का योग रत्न पुरस्कार प्राप्त किया था।

Update: 2022-04-07 21:45 GMT

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित वी नानम्मल का 26 अक्टूबर 2020 को कोयंबटूर के पास उनके आवास पर निधन हो गया था। उनकी उम्र 99 वर्ष की थी जब उनका निधन हुआ था। पोल्लाची के पास जमीं कलियापुरम की रहने वाली नानम्मल ने अपने पिता से योग सीखा था।

नानम्मल ने वर्षों में हजारों छात्रों को योग सिखाया था, और उन्होंने 600 से अधिक योग ट्रेनर को तैयार किया था, जिसमें उनके अपने परिवार से 36 शामिल थे। उन्होंने जिन ट्रेनर को तैयार किया, वे सिंगापुर, मलेशिया, यूनाइटेड किंगडम, चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में योग सिखाने के लिए गए हैं। वह अपने बेटे वी. बालकृष्ण के साथ 1971 से गणपति के भारती नगर में ओजोन योग केंद्र चला रही थीं।

उन्हें जनवरी, 2019 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था, जो उन्होंने कहा कि लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के उनके प्रयासों की मान्यता है। उन्होंने संकल्प लिया था कि वह 100 साल की उम्र के बाद भी लोगों को योग का प्रशिक्षण देती रहेंगी। हालांकि उससे पहले ही उनका निधन हो गया।

एक कृषि परिवार में उनका जन्म हुआ था। उनके पति वेंकटसामी का भी निधन हो गया था। उनके परिवार में पांच बच्चे, 12 पोते-पोतियां और 11 परपोते हैं।

अपने पति की पुण्यतिथि के दस दिन बाद, वह अपनी खाट से गिर गई और लगभग एक महीने तक बिस्तर पर पड़ी रही। वह तरल आहार, पानी, कोमल नारियल, या किसी प्रकार के रस का सेवन कर रही थी।

नानम्मल ने 2014 में 150 पुरस्कार, छह राष्ट्रीय स्तर के गोल्ड मेडल और कर्नाटक सरकार का योग रत्न पुरस्कार प्राप्त किया था। उन्होंने कभी भी किसी बीमारी के लिए किसी भी प्रकार की एलोपैथिक दवा का सहारा नहीं लिया था और इसके विरोध में अडिग रहीं।




 


Tags:    

Similar News